केंद्र सरकार द्वारा सरकारी संगठनों विभागों तथा सार्वजनिक क्षेत्र में स्थापित की गई थी कार्यों के लिए एक नई योजना “गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस – जीईएम (Government e-Marketplace – GeM)” शुरू की गई है। इस जीईएम ई-मार्केटप्लेस पोर्टल (GeM e-Marketplace Portal) को केंद्र सरकार द्वारा सभी कार्यालयों में प्रयोग होने वाली दैनिक वस्तुओं तथा सेवाओं की ऑनलाइन खरीद के लिए बनाया गया है। नाते आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इसी ई-मार्केटप्लेस वन स्टॉप पोर्टल (e-Marketplace One Stop Portal) के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दे रहे हैं। इस पोर्टल को केंद्र सरकार सभी विभागों तथा संगठनों द्वारा की जाने वाली सार्वजनिक खरीद में दक्षता तथा पारदर्शिता लाने के लिए शुरू किया गया है। जीईएम डिजिटल ई-कॉमर्स पोर्टल (GeM Digital e-Commerce Portal) को वित्त मंत्रालय द्वारा भारत सरकार के अंतर्गत सामान्य वित्तीय नियम 2017 के अंतर्गत लाकर अनिवार्य बना दिया गया है। इस नियम में एक नया नियम 149 जोड़ दिया गया है जिससे अब इस पोर्टल का आसानी से ऑनलाइन प्रयोग किया जा सकता है। जीईएम पोर्टल (GeM Portal) के माध्यम से एक केंद्र सरकार उत्पादों तथा सेवाओं को प्राप्त करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। इसके अंतर्गत अधिकतम हिस्सा सरकारी संगठनों के लिए रिजर्व रखा गया है। इसमें सामान केवल सरकारी अधिकारी भी खरीद सकते हैं। लेकिन आपको बताते चलें कि देश का कोई भी नागरिक विक्रेता के रूप में अपना रजिस्ट्रेशन कर के सेवाओं तथा उत्पादों को ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करके भेज सकता है।
अपने आज के कार्यक्रम के जरिए हम आपको इसी जीईएम ई-मार्केटप्लेस पोर्टल (GeM e-Marketplace Portal) के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं। हम आपको जीईएम पोर्टल (GeM Portal), जीईएम रजिस्ट्रेशन फीस (GeM Registration Fees), जीईएम रजिस्ट्रेशन लॉगिन (GeM Registration Login), जीईएम रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन फीस (GeM Registration Online Free), जीईएम रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड (GeM Registration Certificate Download), तथा जीईएम रजिस्ट्रेशन स्टेटस चेक (GeM Registration Status Check) आदि से जुड़ी पूरी जानकारी दे रहे हैं। इस पोर्टल के माध्यम से क्रेता तथा विक्रेता दोनों के रूप में अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। अगर आप अभी इस ई मार्केटप्लेस पोर्टल का प्रयोग करके अपना व्यवसाय अथवा स्वरोजगार खोलना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में दिए गए दिशा-निर्देशों को उसके बाद ही अपना आवेदन पत्र जमा करें।
GeM Portal – mkp.gem.gov.in
अगर आप भी एक उद्यमी है तथा नया नया स्टार्टअप खोला है तो आप इसे बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही कई प्रकार की योजनाओं के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप उत्पाद निर्माण से संबंधित स्वरोजगार या रोजगार के अंतर्गत कार्यरत हैं तो आप केंद्र अथवा राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाले सरकारी विभागों तथा संगठनों में इनको भेज सकते हैं। आप किसी भी सरकारी विभाग या संगठन में जाकर वहां सरकारी कर्मचारियों को अपने उत्पाद के बारे में जानकारी दे सकते हैं। यदि सरकारी कार्यालय में मौजूद विभागीय संबंधित अधिकारियों को आप उत्पाद प्रयोगात्मक लगेगा तो आपको भुगतान करके आपका उत्पाद खरीद लिया जाएगा। इस प्रक्रिया को पारदर्शी तथा दक्ष बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा नए जीईएम – गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस पोर्टल (GeM – Government E-Marketplace Portal) को शुरू किया गया है।
देश का कोई भी नागरिक जो अपना उत्पाद निर्मित करता है तथा सरकारी वेबसाइट के माध्यम से से ऑनलाइन बाजार या सरकारी संगठनों अथवा विभागों में बेचना चाहता है उन्हें पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। जीईएम पोर्टल रजिस्ट्रेशन (GeM Portal Registration) करने के लिए आपको आवेदन पत्र के साथ कुछ आवश्यक दस्तावेज भी अटैच करने होंगे। आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने यानी जीईएम सेलर रजिस्ट्रेशन (GeM Seller Registration) करने के लिए आपको ऑफिशियल लिंक की मदद से अपना आवेदन पत्र जमा करना होगा। इसके साथ-साथ आप ओईएम के रूप में भी अपना ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। मूल उपकरण निर्माता – ओईएम (Original Equipment Manufacturers – OEM) के रूप में आप कई श्रेणियों के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। जीईएम ओईएम रजिस्ट्रेशन (GeM OEM Registration) के रूप में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी बहुत सरल है जो जीईएम पोर्टल (GeM Portal) के माध्यम से पूरी की जा सकती है। ओईएम (OEM) के रूप में आप निम्नलिखित श्रेणियों के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करवा सकते हैं।
- उत्पाद निर्माता
- ब्रांड के मालिक और थर्ड पार्टी मैन्युफैक्चरिंग
- आयातक और अधिकृत विक्रेता
- विभन्न प्रकार की सेवा प्रदाता
- असेंबलर की सेवाएं
आप आधिकारिक जीईएम पोर्टल रजिस्ट्रेशन (GeM Portal Registration) के माध्यम से आप जीईएम सेलर रजिस्ट्रेशन (GeM Seller Registration) तथा जीईएम ओईएम रजिस्ट्रेशन (GeM OEM Registration) के रूप में आसानी से प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है। हम आपको अपने इस आर्टिकल के जरिये जीईएम पोर्टल विक्रेता पंजीकरण (GeM Portal Seller Registration) की पूरा प्रक्रिया बता रहे हैं। अगर आपको उनको ट्रेलर यानी विक्रेता के रूप में रजिस्ट्रेशन करने में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो आप ही देश गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (Government e-Marketplace) की आधिकारिक वेबसाइट पर आधिकारिक व्यक्तियों से सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
GeM Portal Login Benefits
Benefits of GeM Portal Seller/OEM Registration
जीईएम पोर्टल विक्रेता (सेलर)/ओईएम रजिस्ट्रेशन के लाभ
केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया ऑनलाइन आधिकारिक जीईएम पोर्टल (GeM Portal) के माध्यम से सरकारी विभागों तथा कार्यालयों में अपना उत्पाद बेचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करना होता है। रजिस्ट्रेशन करने के बाद सेलर के रूप में आपको कई प्रकार की सेवाएं तथा लाभ प्राप्त होंगे। जीईएम पोर्टल सेलर रजिस्ट्रेशन (GeM Portal Seller Registration) के माध्यम से दिए जाने वाले लाभ निम्नलिखित हैं। अगर आप भी एक उत्पाद निर्माता हैं तो जीईएम पोर्टल विक्रेता पंजीकरण (GeM Portal Vikreta Panjikaran) करके आसानी से अपने नए रोजगार को खोल सकते हैं या पुराने रोजगार को बढ़ावा दे सकते हैं।
- केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया यह आधिकारिक पोर्टल आपको आपके व्यवसाय को चलाने में मदद करेगा।
- इस पोर्टल के माध्यम से आप एक बड़ी संख्या में खरीदारों यानी प्रथाओं के पास सीधी पहुंच बना सकेंगे।
- पूरे देश में न्यूनतम विपणन के लक्ष्य के साथ इस पोर्टल को पैन इंडिया यानी पूरे देश में लागू किया गया है।
- वेबसाइट के माध्यम से आप बोलियां, प्रत्यक्ष खरीदारी तथा रिजर्व नीलामी में भी हिस्सा ले सकते हैं।
- यह पोर्टल गतिशील मूल्य निर्धारण यानी डाइनेमिक प्राइसिंग (Dynamic Pricing) का निर्धारण बाजार मूल्यों के आधार पर किया जायेगा।
- इस वेबसाइट के माध्यम से सभी लेनदेन की प्रक्रियाएं पारदर्शी, सुरक्षित विधि से त्वरित समय पर की जाएंगी।
- पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन से संबंधित मदद प्राप्त करने के लिए देश की कई भाषाओं में हेल्प डेस्क पर अधिकारी मौजूद रहते हैं।
ऊपर बताए गए लाभ की सूची के साथ-साथ आपको कई अन्य प्रकार के लाभ भी इस जीईएम पोर्टल (GeM Portal) के माध्यम से प्राप्त होंगे। अपने उत्पाद को भारतीय बाजार में सरकारी कार्यालयों तक पहुंचाने के लिए आपको पहले जीईएम सेलर रजिस्ट्रेशन (GeM Seller Registration) करना होगा। ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप आसानी से अपने उत्पादों की लिस्ट अपलोड कर सकते हैं तथा ऑनलाइन भेज सकते हैं। जीईएम विक्रेता पंजीकरण (GeM Vikreta Panjikaran) करने के बाद आपको एक लॉगइन आईडी तथा पासवर्ड दिया जाएगा जिसके माध्यम से आप वेबसाइट में अपनी प्रोफाइल तक पहुंच सकेंगे तथा अपने उत्पादों की जानकारी को अपलोड कर सकेंगे।
GeM Portal Login Requirement
Required Documents for GeM Seller Registration
जीईएम पोर्टल विक्रेता (सेलर) के लिए आवश्यक दस्तावेज
अगर आप भी इस जीईएम पोर्टल (GeM Portal) पर सेलर के रूप में रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन पत्र के साथ कुछ दस्तावेजों को भी जमा करना होगा। जीईएम पोर्टल सेलर रजिस्ट्रेशन (GeM Portal Seller Registration) के रूप आपका आवेदन पत्र उसी दशा में स्वीकार किया जाएगा जब आप यह सभी दस्तावेज आवेदन पत्र के साथ ही जमा करेंगे। अपना ऑनलाइन जीईएम पोर्टल विक्रेता पंजीकरण (GeM Portal Vikreta Panjikaran) करने से पहले आपको सभी दस्तावेजों की लिस्ट को ध्यान पूर्वक अवश्य देखें।
- पैन कार्ड यानी स्थाई खाता संख्या की कॉपी
- कंपनी आईडेंटिटी नंबर यानी कंपनी सूचना संख्या
- कंपनी के मुख्य व्यक्ति से संबंधित उपकरण आदि से जुड़ी हुई जानकारियों का सत्यापन
- अपनी कंपनी के रजिस्ट्रेशन का रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र
- रोजगार खान के सत्यापन के लिए पंजीकृत कार्यालय, बिल्डिंग, कारखाना या गोदाम का पूरा पता
- लेनदेन तथा भुगतान की प्रक्रियाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए बैंक अकाउंट विवरण
- अपने उत्पाद से संबंधित सभी दस्तावेज जैसे कैटलॉग, एमआरपी बिल, उत्पाद की फोटो आदि
ऊपर बताए गए सभी दस्तावेजों को जीईएम पोर्टल (GeM Portal) आवेदन पत्र के साथ अटैच किया जाना आवश्यक है। आवेदन पत्र तभी स्वीकार किया जाएगा जब आप इन सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी भी विभाग के कार्यालय में जमा करेंगे। विभाग के अधिकारियों द्वारा पहले आपके द्वारा जीईएम सेलर रजिस्ट्रेशन (GeM Seller Registration) आवेदन पत्र में दी गई जानकारी तथा दस्तावेजों में दी गई जानकारी का सत्यापन किया जाएगा। यदि सत्यापन की प्रक्रिया में सब कुछ सही पाया जाता है तो आपको जीईएम विक्रेता पंजीकरण (GeM Vikreta Panjikaran) के रूप में पंजीकृत कर दिया जाएगा। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप आसानी से अपने उत्पाद ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं।
GeM Seller Login New Account Registration
अगर आप भी इस गवर्मेंट ई मार्केटप्लेस के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं उन्हें जीईएम – गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस पोर्टल (GeM – Government E-Marketplace Portal) की नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। आपको आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पहले जीईएम पोर्टल विक्रेता पंजीकरण (GeM Portal Vikreta Panjikaran) करना होगा। अगर आप सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन कर लेते हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर अपने उत्पादों को अपलोड कर सकते हैं। जीईएम पोर्टल सेलर रजिस्ट्रेशन (GeM Portal Seller Registration) की पूरी प्रक्रिया नीचे विस्तार पूर्वक दी गई है। भागों में बांटी गई है। जीईएम पोर्टल (GeM Portal) के माध्यम से कई अन्य प्रकार की सेवाओं का लाभ भी लिया जा सकता है।
जीईएम पोर्टल पर विक्रेता अकाउंट बनायें (Create Seller Account on GeM Portal):
- अगर आप भी “जीईएम ई-मार्केटप्लेस पोर्टल (GeM e-Marketplace Portal)” पर रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो पहले https://gem.gov.in/ लिंक पर जाएँ।
- वेबसाइट के होम पेज पर “साइन अप (Sign-Up)” के विकल्प पर क्लिक करें तथा उस ड्राप-डाउन में “सेलर (Seller)” विकल्प चयन का करें।
- अब जो नया पेज खुलेगा उसमें आपको “अपना संगठन विक्रेता खाता बनायें (Create Your Organization Seller Account)” का विकल्प तो दिखाई देगा जिस पर आप क्लिक करना होगा।
- अब आपकी स्क्रीन पर समीक्षा नियम तथा शर्तों का एक नया पेज खुल कर आ जाएगा। आप इस पीडीएफ प्रारूप में भी डाउनलोड कर सकते हैं।
- आवेदन पत्र को भरने के लिए अपनी सहमति देने के बाद अब आपको अपने “जीईएम सेलर रजिस्ट्रेशन (GeM Seller Registration Form)” में पूछी गई सभी जानकारियों को सही सही भरना होगा।
- आवेदन पत्र में आपको अपना 10 अंकों का सक्रिय मोबाइल नंबर तथा ईमेल पता सही-सही दर्ज करवाना होगा क्योंकि विभाग की ओर से एक्टिवेशन लिंक आपकी मेल आईडी पर भेजा जाएगा।
- मेल में भेजे जाने वाले लिंक का प्रयोग करके आप “सेलर डेस्क लॉगइन (Seller Desk Login)” यानी विक्रेता डेस्क लॉगिनकर सकते हैं।
इस प्रकार आप आसानी से पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे। “विक्रेता के लिए जीईएम पोर्टल लॉगिन (GeM Portal Login for Seller)” करने के बाद आप अभी बिना सेवाओं की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ-साथ आप अपने उत्पादों की कैटलॉग को भी ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं जिससे कि सरकारी कार्यालय में मौजूद अधिकारी उसे खरीदने के लिए प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकें।
जीईएम विक्रेता फॉर्म में जानकारी (Information to Fill in GeM Seller Form)
- व्यवसाय के मालिक का आधार तथा पैन कार्ड नंबर
- कंपनी के पंजीकरण से संबंधित जानकारी
- कार्यालय / ऑफिस अथवा कार्यस्थल का पता
- कंपनी का पूरा जीएसटी नंबर
- बैंक में खोले गए चालू खाते की पासबुक
- ई-वॉयसिंग से संबंधित पात्रता मानदंड
- एमएसएमई के रूप में पंजीकरण प्रमाण पत्र (यदि हो)
- कंपनी की भरे हुए आयकर की रिपोर्ट
- यह आपका स्टार्टअप है या नहीं के विकल्पों में से एक का चुनाव
- डीओई कार्यालय द्वारा पारित किए गए आदेश की कॉपी
रजिस्ट्रेशन करते समय मैं आपको एक बात का अवश्य ही ध्यान रखना होगा कि आपको पंजीकरण फॉर्म में अपनी सभी जानकारियों को सही-सही दर्ज करना होगा। आपके द्वारा सफलतापूर्वक विक्रेता के रूप में पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के बाद विभाग के अधिकारी आपके द्वारा जमा किए गए आवेदन पत्र तथा उसमें भरी गई सभी जानकारियों का सत्यापन करेंगे। सत्यापन के लिए आपको कार्यालय में अपने ओरिजिनल डॉक्यूमेंट भी लेकर जाने होंगे। जीईएम पोर्टल सेलर रजिस्ट्रेशन (GeM Portal Seller Registration) में भरी जाने वाली जानकारी निम्नलिखित है।
जीईएम विक्रेता खाता शुल्क (GeM Seller Account Fees)
अगर आप इस सरकारी जीईएम पोर्टल (GeM Portal) पर अपने उत्पाद बेचना चाहते हैं तो आपको ऊपर बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करके अपना आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करना होगा। इसके अलावा पोर्टल पर आपको सेलर यानी विक्रेता के रूप में जीईएम सेलर रजिस्ट्रेशन (GeM Seller Registration) करने के लिए किसी भी प्रकार का कोई खाता शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। विभाग द्वारा रजिस्ट्रेशन करने के लिए है विक्रेताओं से किसी भी प्रकार की कोई फीस नहीं ली जा रही है। पोर्टल के विभाग द्वारा विक्रेताओं के सालाना टर्नओवर के हिसाब से अलग-अलग फीस का निर्धारण किया गया है। जीईएम विक्रेता पोर्टल (GeM Seller Portal) पर टर्नओवर के आधार पर लिए जाने वाले शुल्क को आप ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से जमा कर सकते हैं। इसके लिए आप अपना डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग तथा यूपीआई में से किसी भी एक प्रायोजन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
रजिस्ट्रेशन करने के लिए किसी भी प्रकार का कोई फूल को तोड़ नहीं लिया गया है लेकिन केंद्र सरकार द्वारा विक्रेताओं के लिए एक सुरक्षा राशि यानी सिक्योरिटी डिपॉजिट अमाउंट का निर्धारण किया गया है। यह सिक्योरिटी अमाउंट अलग-अलग कंपनियों, उत्पादों, वितरण प्रणालियों के आधार पर निर्धारित किया जाता है। उदाहरण के लिए अगर आपकी कंपनी का सालाना टर्नओवर ₹500000 से लेकर ₹10000000 के बीच है तो आपको ₹500000 का सिक्योरिटी डिपॉजिट जमा करना होगा। आपको बताते चलें कि एक बार सिक्योरिटी अमाउंट का भुगतान करने के बाद इस राशि को वापिस नहीं किया जाता है। यानी भुगतान की जाने वाली सिक्योरिटी राशि रिफंडेबल नहीं होती है। इस राशि का भुगतान आप किसी भी ऑनलाइन तथा ऑफलाइन विधि का अनुसरण करके कर सकते हैं। इसके अलावा आपको बताते चलें कि आपको जीईएम पोर्टल विक्रेता प्रोफाइल लॉगइन (GeM Portal Seller Profile Login) करने के बाद अपने उत्पादों की सूची तथा सेवाओं के बारे में पूरी जानकारी अपलोड करनी होगी।
उपसंहार (Conclusion):
इस प्रकार हमने आपको जीईएम विक्रेता पोर्टल (GeM Seller Portal) से संबंधित सभी जानकारियां प्रदान कर दी हैं। अगर आप अभी एक विक्रेता के रूप में अपने उत्पाद सरकारी कार्यालयों तथा विभागों में बेचना चाहते हैं तो आपको पहले ऊपर बताए गए विधि के अनुसार अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करना होगा। जीईएम पोर्टल (GeM Portal) के माध्यम से अपनी प्रोफाइल बनाने के बाद आप उसको भविष्य में एडिट कर सकते हैं तथा उसमें अपने उत्पादों की पूरी लिस्ट को अपलोड भी कर सकते हैं। अगर आपको जीईएम सेलर रजिस्ट्रेशन (GeM Seller Registration) करने में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो आप सीधे विभाग के अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। नीचे हम विभाग की हेल्पलाइन तथा हेल्पडेस्क के ईमेल पते की जानकारी प्रदान कर रहे हैं।
- कार्यालय हेल्पलाइन नंबर – 9716711090
- टोल-फ्री हेल्पलाइन नं. – 1800-419-3436 / 1800-102-3436
- हेल्पडेस्क ईमेल पता – helpdesk-gem[at]gov[dot]in
- शिकायत हेल्पडेस्क – https://gem.gov.in/gemtickets/create
- कंप्लेंट ट्रैक पेज – https://gem.gov.in/gemtickets/search
- विभाग संपर्क जानकारी – https://gem.gov.in/contactUs
अगर आपको जीईएम पोर्टल सेलर रजिस्ट्रेशन (GeM Portal Seller Registration) की प्रक्रिया में मदद चाहिए तो आप अब विभाग के अधिकारियों से सीधे संपर्क कर सकते हैं। आप ऊपर दिए गए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर पर दबा के अधिकारियों को कॉल करके उन्हें अपनी समस्या बता सकते हैं। विभाग के अधिकारी आपकी पूरी मदद करेंगे तथा सेलर के रूप में आप का रजिस्ट्रेशन पूरा करवाएंगे।