हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना हेल्पलाइन शिकायत रजिस्ट्रेशन

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HP Mukhyamantri Seva Sankalp Yojana

हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य में लोक शिकायत निवारण के लिए एक नया मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन नंबर 1100 (Mukhyamantri Seva Sankalp Helpline Number 1100) शुरू किया है। मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन नंबर पर लोग आसानी से अपने मोबाइल फोन से कॉल कर सकते हैं और सीएमओ को अपनी समस्याएं बता सकते हैं। इस हेल्पलाइन नंबर के साथ, सरकार ने cmsankalp.hp.gov.in पर मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना पोर्टल (HP CM Seva Sankalp Yojana Portal) भी लॉन्च किया है। यहां लोग शिकायत पंजीकरण कर सकते हैं और शिकायत की स्थिति को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं।

1100 डायल करने पर, अधिकारी ठीक से जवाब देंगे और समस्या का समाधान प्रदान करेंगे। लोगों का फीडबैक लेने के लिए कॉल सेंटर से फॉलो अप कॉल भी किया जाएगा। हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार ने सीएम सेवा संकल्प हेल्पलाइन नंबर के लिए 4 अंकों का टोल फ्री (डायल 1100) जारी किया है। इसके अलावा, एचपी सीएम सेवा संकल्प योजना (HP CM Seva Sankalp Scheme) पोर्टल अब cmsankalp.hp.gov.in लिंक पर काम कर रहा है।

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हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के बारे में

About Himachal Pradesh (HP) Mukhyamantri Seva Sankalp Yojana -: यह नया शुरू किया गया हेल्पलाइन नंबर लोगों की कठिनाइयों व आम परेशानियों को दूर करने के लिए विशिष्ट नंबरों पर जोड़ने करने में सक्षम होगा। 

इससे पहले, हिमाचल सीएम हेल्पलाइन के बेहतर नाम के लिए [email protected] पर सुझाव आमंत्रित किए गए थे। 

सीएम जयराम ठाकुर ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडलर पर एक आधिकारिक ट्वीट किया है और सीएम सेवा संकल्प टोल फ्री नंबर के बारे में यह जानकारी दी है। यह हेल्पलाइन नंबर सुविधा (सुविधा) अब काम कर रही है।

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हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना आधिकारिक पोर्टल

HP CM Seva Sankalp Yojana Official Portal -: हम आपको हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना आधिकारिक पोर्टल तक पहुंचने के लिए नीचे सीधा लिंक प्रदान कर रहे हैं:

HP Mukhyamantri Seva Sankalp Yojana Portal ⭆ https://cmsankalp.hp.gov.in/

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना (जिसे सीएम सेवा संकल्प योजना के रूप में भी जाना जाता है) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा की गई एक नेक पहल है। इस योजना को मूर्त रूप देने का उद्देश्य हिमाचल प्रदेश में रहने वाले लोगों की समस्याओं और समस्याओं का समाधान करना था। 

राज्य सरकार ने एक टोल-फ्री नंबर 1100 प्रदान किया है, और राज्य के सभी नागरिक अपनी समस्याओं और शिकायतों के समाधान के लिए इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

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एचपी सीएम सेवा संकल्प ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण

Complaint Registration at HP Mukhyamantri Seva Sankalp Yojna Portal -: हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना आधिकारिक पोर्टल पर सीधे अपनी शिकायत दर्ज करवाने हेतु के लिए नीचे सीधा लिंक प्रदान कर रहे हैं:

HP CM Seva Sankalp Yojana Complaint Registration ⭆ https://cmsankalp.hp.gov.in/Public/OnlineComplaint.aspx

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के तहत, हिमाचल प्रदेश सरकार ने एक पोर्टल शुरू किया है, जिस पर नागरिक विभिन्न मुद्दों के बारे में ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं। 

इस हेल्पलाइन नंबर यानी 1100 के माध्यम से हिमाचल प्रदेश के सभी निवासी अपनी शिकायत हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय तक पहुंचा सकते हैं। 

एक बार आपकी शिकायत दर्ज हो जाने के बाद, संबंधित अधिकारी आपकी समस्याओं का समाधान करेगा और आपकी हर संभव मदद करेगा। संबंधित अधिकारी त्वरित कार्रवाई करेंगे।

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मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण प्रक्रिया

HP Mukhyamantri Seva Sankalp Yojana Portal Complaint Registration Process -: विभाग राज्य के लोगों की समस्याओं और शिकायतों का निवारण करेगा। इसके लिए हमने हिमाचल में “मुख्यमंत्री सेवा संकल्प” की स्थापना की है। 

इसके तहत लोग टोल फ्री नंबर 1100 पर डायल कर अपनी शिकायत व समस्या दर्ज करा सकेंगे। शिकायत दर्ज होते ही “मुख्यमंत्री सेवा संकल्प” में पदस्थापित कर्मचारियों द्वारा निराकरण हेतु संबंधित अधिकारी के पास भेजा जायेगा। सभी अधिकारियों को समयबद्ध तरीके से शिकायतों का निवारण करना होगा।

इस योजना के तहत राज्य सरकार ने राज्य के लोगों को अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1100 शुरू किया है। 

इस हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से हिमाचल प्रदेश के सभी नागरिक अपनी शिकायत राज्य के मुख्यमंत्री तक पहुंच सकते हैं, शिकायत दर्ज करने के बाद संबंधित अधिकारी द्वारा आपकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा और आपको भेजा जाएगा।

सभी पात्र आवेदक जो इस योजना को लागू करना चाहते हैं, तो सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और ऑनलाइन आवेदन पत्र को लागू करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

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मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना पोर्टल 2021 पर शिकायत कैसे दर्ज करें?

How to Register Complaint at Chief Minister Seva Sankalp Portal 2021? -: मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करवाने के दो आसान रास्ते हैं जो निम्नलिखित हैं:

कॉल के माध्यम से शिकायत रजिस्ट्रेशन:

  • मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना हेल्पलाइन का पहला टोल-फ्री नंबर डायल करें: 1100।
  • कॉल सेंटर एजेंट आपकी कॉल का जवाब देगा। एजेंट के साथ संवाद करें और अपनी शिकायत दर्ज करें।
  • शिकायत दर्ज करने के बाद आपको एक संदर्भ संख्या प्रदान की जाएगी।
  • शिकायत दर्ज होने के 15 दिन बाद आपकी शिकायत का समाधान हो जाएगा।

पोर्टल के माध्यम से शिकायत पंजीकरण:



  • मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट यानी cmsankalp.hp.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर, विकल्प शिकायत दर्ज करें / सुझाव (File a Complaint / Suggestion) बटन पर क्लिक करें।
  • इस पेज पर आपको गाइड किया गया है इन्हें पढ़ने के बाद आपको राइट बटन पर टिक करके सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • शिकायत प्रपत्र पृष्ठ स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • अब आवश्यक विवरण दर्ज करें (सभी विवरणों का उल्लेख करें जैसे कि शिकायतकर्ता की जानकारी, शिकायत का पंजीकरण आदि) और दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रति अपलोड करें।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको जनता की शिकायत दर्ज करने के लिए बटन पर क्लिक करना होगा।

इस तरह आपके मुख्यमंत्री सेवा समाधान हेल्पलाइन पोर्टल के माध्यम से शिकायत पंजीकरण पूरा हो जाएगा।

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सेवा संकल्प योजना आवेदन की स्थिति कैसे जांचें?

Check Online Seva Sankalp Yojana Complaint Application Status -: सेवा संकल्प योजना के अंतर्गत शिकायत पंजीकरण के बाद आप नीचे दी गई प्रक्रिया का प्रयोग कर स्टेटस चेक कर सकते हैं। 

  • मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट यानी cmsankalp.hp.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर, विकल्प शिकायत की स्थिति / सुझाव (Status of Complaint / Suggestion) बटन पर क्लिक करें।
  • शिकायत/सुझाव पृष्ठ की स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।
  • आप इस पेज पर आवेदन की स्थिति शिकायत संख्या या किसी भी मोबाइल नंबर से देख सकते हैं।
  • इनमें से किसी एक को चुनने के बाद आपको नीचे दिए गए बॉक्स को भरना होगा और उसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा, उसे रजिस्टर कर शिकायत की स्थिति प्राप्त करें।
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मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना का उद्देश्य

Main Objective to Start Mukhyamantri Seva Sankalp Yojana -: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हाल ही में मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन शुरू की है। इस हेल्पलाइन का उद्देश्य राज्य के नागरिकों को समय पर सहायता प्रदान करना है। 

राज्य सरकार ने इस हेल्पलाइन का टोल फ्री नंबर 1100 जारी किया है। हिमाचल के सुदूर इलाके में बैठा कोई भी व्यक्ति अब कॉल कर शिकायत दर्ज करा सकता है। मंत्री भी लोगों को बुला सकते हैं और पूछ सकते हैं कि उनकी समस्याओं का समाधान हुआ है या नहीं।

उनकी समस्या का हर संभव समाधान किया जाएगा। अधिकारी शिकायत को हल्के में नहीं ले पाएंगे। उनकी जवाबदेही तय की जाएगी।

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन का मुख्य उद्देश्य सरकारी सेवाओं के संबंध में नागरिकों की शिकायतों का निवारण करना और लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करना है।

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हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन के लाभ और प्रमुख विशेषताएं

Benefits & Key Features of HP Chief Minister Seva Sankalp Helpline -: हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन के लाभ और प्रमुख विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

  • इस योजना के तहत राज्य के सभी लोग हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से अपनी समस्याएं रख सकते हैं।
  • इस योजना के तहत 14 दिन के अंदर लोगों की समस्याओं का समाधान करना होगा।
  • इस योजना में शिकायत दर्ज करने के बाद शिकायत संख्या याद रखना चाहिए।
  • बता दें कि इस योजना के जरिए तहसील, ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर समस्याओं का समाधान किया जाएगा.
  • लापरवाही पर कार्रवाई की जाएगी। सॉफ्टवेयर में 56 विभागों के 6500 अधिकारियों को जोड़ा गया है।

  • इस योजना के तहत नागरिक अपनी शिकायत ऑनलाइन सुबह 7 बजे से रात 10 बजे तक दर्ज करा सकते हैं।
  • मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन के सफल क्रियान्वयन के लिए 56 विभागों के 6500 अधिकारियों को प्रभारी बनाया गया है।
  • इस 1100 सेवा संकल्प हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से राज्य के लोग अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • राज्य के लोग इस योजना के तहत आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

नागरिक अपनी शिकायत दर्ज कराने या जानकारी लेने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1100 पर कॉल कर सकते हैं। मुख्यमंत्री सेवा संकल्प ऐप (Mukhyamantri Seva Sankalp App) का उपयोग करके नागरिक मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन की सभी शिकायतों को पंजीकृत और ट्रैक भी कर सकते हैं। विभागीय अधिकारी अपने डैशबोर्ड तक पहुंच सकते हैं और इस ऐप का उपयोग करके शिकायत निवारण प्रस्तुत कर सकते हैं। इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Download CM Seva Sankalp Helpline App ⭆ Click Here

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप सीधा विभाग के अधिकारीयों से संपर्क कर सकते हैं। आप विभाग कार्यालय के पते सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, हिमाचल प्रदेश सरकार, आईटी भवन, मेहली, शिमला – 171013 पर जा सकते हैं या राज्य सरकार ने जो हेल्पलाइन का टोल फ्री नंबर 1100 जारी किया है उस पर कॉल कर सकते हैं।

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