UP मुख्यमंत्री हेल्पलाइन टोल-फ्री नंबर व पोर्टल शिकायत पंजीकरण

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CM Yogi Toll-Free & WhatsApp Number & Helpline Portal | File Your Complaint in UP Online -: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने राज्य के नागरिकों की समस्या को हल करने के लिए "सीएम योगी हेल्पलाइन पोर्टल और टोल-फ्री नंबर" लॉन्च किया। आप इस पोर्टल / नंबर पर अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, "मुख्यमंत्री योगी हेल्पलाइन पोर्टल" 24/7 उपलब्ध होगा

इस हेल्पलाइन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि यह उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा उपयोग की जाने वाली मूल लाइन पर एक महत्वपूर्ण सुधार का संकेत देता है। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री शिकायत जीआरआई लाइन पर प्रति दिन औसतन लगभग 6000 संदेश प्राप्त होते हैं।

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मुख्यमंत्री योगी हेल्पलाइन पोर्टल और टोल-फ्री नंबर 1076

UP CM Helpline Contact Toll-Free Complaint Number & Portal
UP CM Helpline Contact Toll-Free Complaint Number & Portal

CM Yogi Helpline Toll-Free No 1076 & Helpline Official Portal -: उत्तर प्रदेश में सभी शिकायतों और सभी समस्याओं का समाधान करने के लिए, सीएम योगी आदित्यनाथ ने पिछले वर्ष जुलाई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में हेल्पलाइन नंबर (1076) जारी किया। सीएम योगी हेल्पलाइन पोर्टल और टोल-फ्री नंबर 1076 पर, आप घर बैठे अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं और आप अपनी समस्याओं के लिए एक समाधान पा सकते हैं।

सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने इस उद्देश्य के लिए राजधानी में एक कॉल सेंटर स्थापित किया है। यहां प्रत्येक शिफ्ट में 500 कर्मचारी काम करते हैं।

मुख्यमंत्री योगी हेल्पलाइन पोर्टल के मुख्य बिंदु;

  • योजना का नाम - मुख्यमंत्री योगी हेल्पलाइन पोर्टल / संख्या
  • लॉन्च किया गया - पिछले वर्ष जुलाई माह में 
  • शुरू किया गया - मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा
  • लाभार्थी प्रकार - उत्तर प्रदेश (यूपी) के नागरिक
  • पोर्टल का लाभ - सभी प्रकार की समस्याओं का समाधान
  • आधिकारिक पोर्टल - http://jansunwai.up.nic.in/

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योगी आदित्यनाथ हेल्पलाइन पोर्टल और टोल-फ्री 1076 के लाभ:

Benefits Provided under Yogi Adityanath Toll-Free Number 1076 & Helpline Portal -: उत्तर प्रदेश सरकार सभी नागरिकों को पूर्ण सहायता प्रदान करना चाहती है तथा सभी की समस्या का समाधान करना चाहती है। योगी आदित्यनाथ हेल्पलाइन पोर्टल के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के नागरिक निम्नलिखित लाभ प्राप्त कर सकते हैं:

  • योगी हेल्पलाइन आम जनता को बिना किसी परेशानी के शिकायत करने में मदद करेगी।
  • यह हेल्पलाइन उत्तर प्रदेश के निवासियों के बीच समझ विकसित करेगी।
  • हेल्पलाइन नियमित रूप से शिकायतों के निवारण हेतु कार्य करेगी।
  • यूपी हेल्पलाइन यह सुनिश्चित करेगी कि हर कोई अपनी समस्याओं को हल करने के लिए उपयोग कर सकता है।
  • इस हेल्पलाइन में सिस्टम रोजगार पैदा करेगा। यह अधिक से अधिक युवओं तक अपनी पहुँच को बढ़ाएगा। 
  • किसी भी वर्ग, संस्कृति या धर्म का कोई भी व्यक्ति हेल्पलाइन नंबर के तहत शिकायत दर्ज करा सकता है।

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मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हेल्पलाइन पोर्टल / नंबर के उद्देश्य:

Main Objectives of CM Yogi Helpline Number & Portal -: सीएम योगी हेल्पलाइन सवालों के जवाब के लिए लोगों की जरूरतों का समर्थन करने में मदद करेगी। प्रणाली का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि यह बेहतर सेवा प्रदान करने पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करेगा। इसमें न केवल प्रश्नों के उत्तर देने में सहायता करना, बल्कि लोगों को यह बताना भी शामिल है कि उनके उत्तर दिए गए हैं।

यह, बदले में, कई रूपों में सहायता प्राप्त करने की आपकी संभावनाओं को बेहतर बनाता है। उत्तर प्रदेश के निवासियों को प्रदान की जाने वाली सेवा की गुणवत्ता के कारण, कॉल का उत्तर देने के लिए कुछ समय तक इंतजार करने का जोखिम समाप्त हो जाएगा।

कृपया ध्यान दें -: आप हेल्पलाइन नंबर या शिकायत पोर्टल पर में निम्नलिखित प्रकार की शिकायतें शामिल नहीं कर सकते हैं:

  • सूचना के अधिकार से संबंधित मुद्दे।
  • मामला कोर्ट ऑफ ऑनर में विचाराधीन है।
  • वित्तीय सहायता या नौकरी के लिए आवेदन।
  • अनुभाग में उपलब्ध विकल्पों का उपयोग करने के लिए सरकारी कर्मचारियों (स्थानान्तरण सहित) से संबंधित सेवा के मुद्दे।

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मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पोर्टल व टोल-फ्री नंबर की विशेषताएं:

Main Features of UP Chief Minister Toll-Free Number & Helpline Portal -: उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पोर्टल या शिकायत पंजीकरण वेबसाइट की मुख्य विशेषताएं हैं:

  • मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा विभिन्न स्तरों पर लंबित अनुस्मारक की विशेष निगरानी
  • शिकायतों को संबोधित करने के बाद, यह इसकी गुणवत्ता पर प्रतिक्रिया देने का एक साधन है।
  • वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा शिकायत को पुनर्जीवित करने के लिए प्रदान करता है।
  • मोबाइल ओटीपी के माध्यम से शिकायत अटैचमेंट पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध है।
  • सरकार के हर स्तर पर ऑनलाइन शिकायतों के पंजीकरण की सुविधा प्रदान करता है।
  • किसी भी समय शिकायत पंजीकरण या स्टेटस देखने की ऑनलाइन सुविधा प्रदान करता है।
  • प्रत्येक स्तर पर एसएमएस / ईमेल के माध्यम से जानकारी भेजी जा सकती है।
  • नागरिकों और सरकार के बीच एक आसान और पारदर्शी तरीके से संवाद के लिए एक प्लेटफार्म प्रदान करता है।
  • भ्रष्टाचार से लड़ने में उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के भागीदारी प्रदान करता है।

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सीएम योगी हेल्पलाइन पोर्टल पर शिकायत कैसे करें

Procedure to Submit Online Grievance / Complaint in CM Yogi Helpline Portal Uttar Pradesh -: यदि आप सीएम योगी हेल्पलाइन पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • सबसे पहले, "योगी हेल्पलाइन पोर्टल आधिकारिक वेबसाइट / Yogi Helpline Portal Official Website" पर जाएं।
  • इसके बाद, आपके कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जायेगा जो सीएम योगी हेल्पलाइन / शिकायत पोर्टल का पेज होगा। 
  • उसके बाद, आप आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर "शिकायत दर्ज करें / Register Complaint" विकल्प देखेंगे। आपको इसी विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • एक बार जब आप पंजीकरण विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो आपको कुछ जानकारी दिखाई देगी।
  • अब सेवा के तहत पंजीकरण प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने के लिए, आपको नीचे दिए गए और सबमिट लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करना होगा।
  • उसके बाद, आपको अगले चरण में ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए अपना मोबाइल फोन नंबर या ईमेल आईडी दर्ज करना होगा और उसके बाद, आपको प्रदान किए गए चार कैप्चा कोड दर्ज करने होंगे और "सबमिट / Submit" विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अभियोजक के कार्यालय में दर्ज करने वाले अपना मोबाइल फोन नंबर और ईमेल आईडी जांच अवश्य कर लें।ओटीपी को सत्यापित करने के बाद, अब शिकायत पंजीकरण फॉर्म खोला जाएगा।
  • सभी जानकारी को सही तरीके से देखने के बाद आप आसानी से अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आपको कम से कम शब्दों में अपनी समस्या को बताना होगा। 

पंजीकरण फॉर्म भरने के बाद, सभी जानकारी ऑनलाइन ही जमा कर दें, और भविष्य के लिए सफल पंजीकरण के बाद प्राप्त पंजीकरण संख्या को रखें।

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योगी हेल्पलाइन पोर्टल के लिए ऐप कैसे डाउनलोड करें:

Download CM Yogi Helpline or Toll-Free Number Mobile App -: यदि आपके पास कंप्यूटर नहीं है और आप अपनी शिकायत दर्ज करवाना चाहते हैं तो आप यह मोबाइल ऐप के माध्यम से भी दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले योगी हेल्पलाइन पोर्टल मोबाइल ऐप (Yogi Helpline Portal Mobile App) डाउनलोड करना होगा। मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया हम आपको नीचे प्रदान कर रहे हैं। 

  • सबसे पहले, आपको ऐप डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाना होगा
  • अब आपके मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर का पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको आपको इंस्टॉलेशन लिंक दिख जायेगा और उस पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको ऐप में रजिस्टर करके ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र पूरा करने के बाद आप अपनी शिकायत को ऑनलाइन जमा करवा सकते हैं। 

ऑनलाइन ऐप के माध्यम से अपनी शिकायत जमा करवाने के बाद आपके मोबाइल पर एक सन्देश प्राप्त होगा जिसमें बताया जायेगा कि आपकी शिकायत दर्ज कर ली गई है। आपको इस सन्देश में मिले एप्लीकेशन नंबर को नोट करके अपने पास रखना होगा। इस नंबर के माध्यम से आप भविष्य में अपनी शिकायत का स्टेटस ट्रैक कर सकते हैं। 

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योगी हेल्पलाइन पोर्टल शिकायत रजिस्ट्रेशन का स्टेटस:

Check Status of File Complaint via CM Yogi Helpline Number or Portal -: सीएम योगी हेल्पलाइन पोर्टल में शिकायत की स्थिति की जांच करने के लिए, आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:

  • इस पोर्टल के तहत पंजीकृत शिकायत की स्थिति जानने के लिए, आपको पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद, आपको मुख्य पृष्ठ पर "शिकायत की स्थिति / Complaint Status" अनुभाग पर क्लिक करना चाहिए।
  • अब शिकायत नंबर (Complaint Number), मोबाइल नंबर (Mobile Number), या ईमेल आईडी (Email Id) दर्ज करें।
  • उपरोक्त सभी जानकारियां सही-सही भरने के बाद अब सबमिट बटन पर क्लिक करें। सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जायेगा। 

इस नए पेज पर आप अपनी शिकायत की स्थिति देख सकते हैं। आप अपने कंप्लेंट के स्टेटस का प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं।

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मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर हेतु अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Frequently Asked Question (FAQs) for CM Yogi Helpline Number or Complaint Portal -: यहाँ हम आपको मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शिकायत नंबर के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर देने न प्रयास कर रहे हैं। 

मैं सीएम योगी के पास शिकायत कैसे दर्ज करवा सकता हूँ?

  • योगी आदित्यनाथ की सरकार ने मुख्यमंत्री नि: शुल्क हेल्पलाइन (Mukhyamantri Nishulk Helpline Number / UP CM Toll-Free Number) शुरू की, जो राज्य भर के लोगों को अपनी शिकायतें दर्ज करने में सक्षम बनाएगी। आप हेल्पलाइन नंबर 1076 कभी भी कॉल कर सकते हैं। यह हेल्पलाइन 24/7 काम करती है। 

1076 क्या है?

  • यूपी में शिकायतों के पंजीकरण के लिए मुख्यमंत्री 1076 हेल्पलाइन का शुभारंभ किया गया है। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1076 लोगों और मुख्यमंत्री कार्यालय के बीच एक सीधा मध्यस्थ बनाएगी।

मैं यूपी के सीएम से कैसे संपर्क कर सकता हूं?

  • हाँ। आप मुख्यमंत्री कार्यालय पता मुख्य सचिव, उत्तर प्रदेश सरकार। नवीन भवन, उत्तर प्रदेश सचिवालय, लखनऊ -226001 पर जा सकते हैं या फोन नंबर 0522-2238106 पर कॉल कर सकते हैं।

यहां हमने “CM योगी हेल्पलाइन पोर्टल और टोल-फ्री नंबर” के बारे में सभी जानकारी प्रदान की है। यदि आपको यह पसंद है, तो आपको निश्चित रूप से उन लोगों के साथ साझा करना न भूलें जिन्हें इसकी सख्त आवश्यकता है।

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15 टिप्‍पणियां:

  1. मै बहादुपुर गांव थाना जमानिया जिला गाजीपुर का रहने वाला हूं हमारे गांव में दबगों द्वारा ग्रामपंचायत की जमीन पर अवैध कब्जा किया गया है जिसमें ग्राम प्रधान एवं लेखपाल दोनों पैसा लेकर सहयोग कर रहे है और पंचायत भवन का निर्माण प्राइमरी स्कूल में किया गया इसका समाधान करने की कृपा करें

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    उत्तर
    1. प्रिय पाठक, हम आपकी परेशानी को समझ सकते हैं। हम आपको सीधा मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर (जो हमने अपने लेख में ऊपर दिया है) पर संपर्क करने की सलाह देते हैं। आशा है आपकी समस्या का समाधान जल्द-से-जल्द हो जायेगा।

      यदि आपको हमारी तरफ से कोई सहायता चाहिए तो कृपया निःसंकोच नीचे कमेंट बॉक्स में हमें बताएं। हम जल्द-से-जल्द आपकी समस्या के समाधान हेतु कार्य करेंगे।

      हटाएं
  2. उत्तर
    1. इन हेल्पलाइन नंबर और जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत करने से कुछ भी नहीं होता सारे अधिकारी झूठी आप क्या लगाकर शिकायत का निस्तारण कर देते हैं

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  3. Sir
    I m rahul kumar from jewar GB nagar kindly sir i request u to sir will call 1076 but sir no implement statement that sir some maphiya persons occupied land widow ladies widow have 1 small boy & 5 small girls tehshildaar kannon go lekhpal patbari all person mixed up maphiya person widow ladies could not nothing police sub inspecter & other police person torcher him widow ladies mrs phoolwati w/o lt sukhveer singh meet Dm awas noida but nothing else widow ladies could complaint 112 then police says that matter is not him other wise maphiya person not come alone on spot off land he come on with police si so that matter related him shame on such as condition sir maphiya person small brother worker of BJP so that this seen of widow ladies land occupied widow ladies land boundry 10 years old but patbari on spot crack the boundry of ladies & boy girls could not stop the JCB OF maphiya persons because the on spot mr patbari

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    उत्तर
    1. Dear Reader, We can understand the problem and situation right now and we hope for justice asap. If no one replies to you correctly on the UP CM Helpline Number on that case you can visit the Jansunwai portal and lodge your case against those criminals.

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  4. 0522-2238106 पर कॉल कर सकते हैं।

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  5. Sir...
    Mai Poonam verma Ballia jile ke Chorkaind malhaua gram ki rahne wali hoo. Sir hamare ganw me naali ki Bahut badi samsya hai.. Yaha log Sadak pe naali ka paani girate hai... Sir aap jald se jald naali banane ka samadhan kare.... Saare ganw ke log naali na hone ki wajah se Bahut paresan hai...

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  6. जनाब झूठे निस्तारण किये गए है

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  7. Sir isse kuch bhi nhi hota hai sir yahan ki police paise lekar kuch bhi nhi krti hai hum to sahab garib hai paisa nhi hai mere pass dene ko dm..sahab ke yahan bhi compland kiya kuch bhi nhi hua sir police ne muje hi gaali di paise lekar galat report bnake upar bhej dete hai sir sirplease help me my cont..no. 8299847031

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  8. Sir shri ram bilas institute of nursing & medical sciences GNM 3rd year student hu mera scholarship nahi aaya hai obc me aur kuch students ka aaya hai please sir mera scholarship dilane ka kripa kare dhanyabad
    SARITA JAISWAL

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    उत्तर
    1. प्रिय पाठक, स्कॉलरशिप सम्बंधित पूरी जानकारी आपको छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा प्रदान की जाएगी। यदि आपको छात्रवृत्ति से सम्बंधित किसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप "Scholarship and Fee Reimbursement Online System Department" के निम्नलिखित नम्बरों पर कॉल कर सकते हैं।

      १]= पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर -: 18001805131
      २]= अल्प-संख्यक कल्याण विभाग टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर -: 18001805229
      ३]= श्री अजित प्रताप सिंह (उप निदेशक) -: 0522-2288861 (केवल अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए)

      हटाएं

आपका हमारी वेबसाइट Hindireaders.in पर कमेंट करने के लिए ध्यन्यवाद। हमारी टीम आप से जल्द ही संपर्क करेगी तथा आपकी समस्या का हल करेगी। हमारी वेबसाइट Hindireaders.in पर आते रहें।